1. निम्न में से कौन सा घटक सिलिकॉन स्टील से बना है?
(ए) बियरिंग्स
(बी) शाफ्ट
(सी) स्टेटरकोर
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: सी
2. एक प्रेरण मोटर के फ्रेम आमतौर पर से बना है
(ए) सिलिकॉन स्टील
(बी) कच्चा लोहा
(सी) एल्यूमीनियम
(डी) कांस्य
उत्तर: बी
3. एक प्रेरण मोटर की शाफ्ट से बना है
(ए) कठोर
(बी) लचीला
(सी) खोखले
(डी) उपरोक्त में से कोई भी
उत्तर: ए
4. एक प्रेरण मोटर का शाफ्ट से बना है
(ए) उच्च गति स्टील
(बी) स्टेनलेस स्टील
(सी) कार्बन स्टील
(डी) कच्चा लोहा
उत्तर: सी
5. एक प्रेरण मोटर में, स्लिप को लोड नहीं करना आम तौर पर होता है
(ए) 1% से कम
(बी) 1.5%
(सी) 2%
(डी) 4%
उत्तर: ए
6. मध्यम आकार के प्रेरण मोटर्स में, पर्ची आम तौर पर चारों ओर होती है
(ए) 0.04%
(बी) 0.4%
(सी) 4%
(डी) 14%
उत्तर: सी
7. गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर्स में, रोटर स्लॉट आमतौर पर मामूली तिरछा दिया जाता है
के लिए
(ए) हवा को कम करें
(डी) चुंबकीय हमलों को कम करें
उत्तर: डी
8. अगर एक प्रेरण मोटर में हवा का अंतर बढ़ जाता है
(ए) रोटर का चुंबकत्व चालू होगा
(बी) पावर कारक कम हो जाएगा
(सी) मोटर की गति में वृद्धि होगी
(डी) हवा के नुकसान में वृद्धि होगी
उत्तर: बी
9. पर्ची के छल्ले आमतौर से बने होते हैं
(ए) तांबा
(बी) कार्बन
(सी) फास्फोर कांस्य
(डी) एल्यूमीनियम
उत्तर: सी
10. एक 3-चरण 440 वी, 50 हर्ट्ज प्रेरण मोटर में 4% पर्ची है। रोटर की आवृत्ति
ई.एम.एफ. होगा
(ए) 200 हर्ट्ज
(बी) 50 हर्ट्ज
(सी) 2 हर्ट्ज
(डी) 0.2 हर्ट्ज
उत्तर: सी
11. एनएस में सिंक्रोनस स्पीड और स्लिप है, फिर एक के वास्तविक चलने की गति
प्रेरण मोटर होगी
(ए) एनएस
(बी) एस एन,
(सी) (एल एस) एनएस
(डी) (एनएस-एल) एस
उत्तर: सी
एक प्रेरण मोटर की दक्षता लगभग होने की उम्मीद की जा सकती है
(ए) 60 से 90%
(बी) 80 से 90%
(सी) 95 से 98%
(डी) 99%
उत्तर: बी
13. एक गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर पर पर्ची के छल्ले की संख्या आमतौर पर है
(दो
(बी) तीन
(सी) चार
(डी) कोई नहीं
उत्तर: डी
14. एक गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर की शुरूआत टोक़ है
(ए) कम
(बी) नगण्य
(सी) पूर्ण-लोड टोक़ के समान
(डी) पूर्ण-लोड टोक़ से थोड़ा अधिक
उत्तर: ए
15. एक डबल गिलहरी-पिंजरे प्रेरण मोटर है
(ए) दो रोटार जो ऑप्ससाइट दिशा में चलते हैं
(बी) स्टेटर में दो समानांतर वायुमंडल
(सी) रोटर में दो समानांतर वायुमंडल
(डी) स्टेटर में दो सीरीज वाइंडिंग
उत्तर: सी
16. स्टार-डेल्टा मोटर्स से शुरू होने के मामले में संभव नहीं है
(ए) एकल चरण मोटर्स
(बी) चर गति मोटर्स
(सी) कम घोड़े की शक्ति मोटर्स
(डी) उच्च गति मोटर्स
उत्तर: ए
17. शब्द 'कोजिंग' के साथ जुड़ा हुआ है
(ए) तीन चरण ट्रांसफार्मर
(बी) मिश्रित जनरेटर
(सी) डीसी श्रृंखला मोटर्स
(डी) प्रेरण मोटर्स
उत्तर: डी
18. प्रेरण मोटर्स के मामले में टोक़ है
(ए) के विपरीत (Vslip) के लिए आनुपातिक
(बी) सीधे (पर्ची) के लिए आनुपातिक 2
(सी) पर्ची के लिए व्युत्पन्न आनुपातिक
(डी) पर्ची के लिए सीधे आनुपातिक
उत्तर: डी
19. एक प्रेरण मोटर 1000 r.p.m. गति होगी
(ए) 8 डंडे
(बी) 6 डंडे
(सी) 4 डंडे
(डी) 2 डंडे
उत्तर: बी
20. एक प्रेरण मोटर के अच्छे शक्ति का पहलू प्राप्त किया जा सकता है यदि औसत
वायु अंतर में फ्लक्स घनत्व है
(ए) अनुपस्थित
(बी) छोटा
(सी) बड़ी
(डी) अनन्तता
उत्तर: बी
21. एक प्रेरण मोटर समान है
(ए) डीसी संयुक्त मोटर
(बी) डी.सी. सीरीज मोटर
(सी) तुल्यकालिक मोटर
(डी) अतुल्यकालिक मोटर
उत्तर: डी
22. इंजेक्टेड ई.एम.एफ. प्रेरण मोटर के रोटर में होना चाहिए
(ए) शून्य आवृत्ति
(बी) पर्ची आवृत्ति के रूप में एक ही आवृत्ति
(सी) रोटर ईएमएफ के रूप में एक ही चरण
(डी) संतोषजनक गति नियंत्रण के लिए उच्च मूल्य
उत्तर: बी
23. निम्न में से कौन सी विधियों की गति को नियंत्रित करने के लिए आसानी से लागू किया जाता है
गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर?
(ए) स्टेटर पोल की संख्या को बदलकर
(बी) रोटर रिओस्टैट कंट्रोल
(सी) झरना में दो मोटर्स संचालित करके
(डी) ईएमएम इंजेक्शन द्वारा रोटर सर्किट में
उत्तर: ए
24. प्रेरण मोटर में रेंगने के कारण होता है
(ए) कम वोल्टेज की आपूर्ति
(बी) उच्च भार
(सी) हार्मोनिक्स मोटर में चलना
(डी) मशीन के अनुचित डिजाइन
(ई) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: सी
25. ऑटो-शुरुआत (तीन ऑटो ट्रांसफार्मर का उपयोग करके) पिंजरे को शुरू करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
निम्नलिखित प्रकार के प्रेरण मोटर
(ए) स्टार केवल जुड़े हुए हैं
(बी) डेल्टा केवल जुड़े हुए हैं
(सी) (ए) और (बी) दोनों
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: सी
26. ऑटोजैटर के साथ पिंजरे प्रेरण मोटर में विकसित टोक़ है
(ए) प्रत्यक्ष स्विचिंग के साथ कश्मीर / टोक़
(6) के एक्स टोक़ सीधे स्विचिंग के साथ
(सी) प्रत्यक्ष स्विचिंग के साथ K2 एक्स टोक़
(डी) प्रत्यक्ष स्विचिंग के साथ के 2 / टोक़
उत्तर: सी
27. जब डबल गिलहरी-पिंजरे प्रेरण मोटर के बराबर सर्किट आरेख
दो पिंजरों का निर्माण किया जा सकता है
माना
(ए) श्रृंखला में
(बी) समानांतर में
(सी) श्रृंखला में समानांतर
(डी) स्टेटर के साथ समानांतर में
उत्तर: बी
28. प्रेरण मोटर की लाइन-शुरू से बचने और स्टार्टर का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है
इसलिये
(ए) मोटर पांच से सात गुना अपने पूर्ण लोड वर्तमान
(बी) यह बहुत ही उच्च गति ले जाएगा और कदम से बाहर जा सकते हैं
(सी) यह रिवर्स दिशा में चलेगा
(डी) शुरू टोक़ बहुत अधिक है
उत्तर: ए
29. प्रेरण मोटर का स्टेप्लेस गति नियंत्रण निम्नलिखित में से कौन सा संभव है?
तरीकों?
(ए) ई.एम.एफ. रोटर ईयूआईएट में इंजेक्शन
(ख) पोल की संख्या को बदलना
(सी) कैसकेड ऑपरेशन
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: बी
30. स्पीड कंट्रोल के रोटर रिओस्टैट कंट्रोल मेथड के लिए उपयोग किया जाता है
(ए) गिलहरी-पिंजरे प्रेरण मोटर्स केवल
(बी) पर्ची अंगूठी प्रेरण मोटर्स केवल
(सी) दोनों (ए) और (बी)
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: बी
31. प्रेरण मोटर के लिए सर्कल आरेख में, सर्कल के व्यास का प्रतिनिधित्व करता है
(एक पर्ची
(बी) रोटर चालू
(सी) चलने वाली टोक़
(डी) लाइन वोल्टेज
उत्तर: बी
32. किस मोटर के लिए रोटर की ओर से गति नियंत्रित की जा सकती है?
(ए) गिलहरी-पिंजरे प्रेरण मोटर
(बी) स्लिप-अंगूठी प्रेरण मोटर
(सी) दोनों (ए) और (बी)
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: बी
33. यदि एक प्रेरण मोटर के लिए कोई दो चरणों interchanged हैं
(ए) मोटर रिवर्स दिशा में चलेंगे
(बी) मोटर कम गति से चलेंगे
(सी) मोटर नहीं चलेंगे
(डी) मोटर जला देगा
उत्तर: ए
34. एक प्रेरण मोटर है
(ए) शून्य टोक़ के साथ स्वयं शुरू
(बी) उच्च टोक़ के साथ आत्म-शुरूआत
(सी) कम टोक़ के साथ स्वयं शुरू
(डी) गैर-आत्म शुरू करना
उत्तर: सी
35. एक प्रेरण मोटर में अधिकतम टोक़ पर निर्भर करता है
(ए) आवृत्ति
(बी) रोटर आगमनात्मक मुक़ाबला
(सी) आपूर्ति वोल्टेज का वर्ग
(D। उपरोक्त सभी
उत्तर: डी
36. तीन चरण के गिलहरी-पिंजरे प्रेरण मोटर्स में
(ए) रोटर कंडक्टर का अंत पर्ची के छल्ले के माध्यम से लघु सर्किट होता है
(बी) रोटर कंडक्टर अंत के छल्ले के माध्यम से कम सर्किट हैं
(सी) रोटर कंडक्टर खुला रखा जाता है
(डी) रोटर कंडक्टर इन्सुलेशन से जुड़े हैं
उत्तर: बी
37. तीन चरण प्रेरण मोटर में, रोटर घुमाव में डंडे की संख्या है
हमेशा
(ए) शून्य
(बी) स्टेटर में डंडे की संख्या की तुलना में अधिक
(सी) स्टेटर में पोल की संख्या से कम
(डी) स्टेटर में पोल की संख्या के बराबर
उत्तर: डी
38. प्रेरण मोटर्स के प्रारंभ में डीओएल आमतौर पर सीमित है
(ए) कम अश्वशक्ति मोटर्स
(बी) चर गति मोटर्स
(सी) उच्च अश्वशक्ति मोटर्स
(डी) उच्च गति मोटर्स
उत्तर: ए
39. एक गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर की गति सभी के द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है
निम्नलिखित को छोड़कर
(ए) आपूर्ति आवृत्ति बदलना
(बी) पोल की संख्या बदल रही है
(सी) घुमावदार प्रतिरोध बदलना
(डी) आपूर्ति वोल्टेज को कम करना
उत्तर: सी
40. एक प्रेरण मोटर में 'क्रॉलिंग' के कारण होता है
(ए) उच्च भार
(6) कम वोल्टेज की आपूर्ति
(सी) मशीन के अनुचित डिजाइन
(डी) मोटर में विकसित हार्मोनिक्स
उत्तर: डी
41. भार भार की स्थिति के तहत प्रेरण मोटर की शक्ति का कारक होगा
के पास
(ए) 0.2 लीगिंग
(बी) 0.2 अग्रणी
(सी) 0.5 अग्रणी
(डी) एकता
उत्तर: ए
42. एक प्रेरण मोटर के 'cogging' से बचा जा सकता है
(ए) उचित वेंटिलेशन
(बी) डीओएल स्टार्टर का उपयोग करना
(सी) ऑटो ट्रांसफार्मर स्टार्टर
(डी) स्टेटर स्लॉट की संख्या से अधिक या कम रोटर स्लॉट की संख्या वाले (नहीं)
बराबरी का)
उत्तर: डी
43. यदि रोटर से स्टेटर स्लॉट के कुछ अनुपात के साथ एक प्रेरण मोटर होती है, तो यह 1/7 के स्तर पर चलता है
सामान्य गति, घटना के रूप में कहा जाएगा
(ए) गुनगुना
(बी) शिकार
(सी) क्रॉलिंग
(डी) कोजिंग
उत्तर: सी
44. एक प्रेरण मोटर का पर्ची नकारात्मक है जब
(ए) चुंबकीय क्षेत्र और रोटर विपरीत दिशा में घुमाएंगे
(बी) रोटर की गति क्षेत्र की तुल्यकालिक गति से कम है और एक ही है
दिशा
(सी) रोटर गति क्षेत्र की तुल्यकालिक गति से अधिक है और में हैं
समान दिशा
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: सी
45. उसी एचपी के लिए कम गति मोटर की तुलना में उच्च गति मोटर का आकार
होगा
(ए) बड़ा
(बी) छोटा
(सी) एक ही
(डी) उपरोक्त में से कोई भी
उत्तर: बी
46. एक 3-चरण प्रेरण मोटर स्टेटर डेल्टा जुड़ा, पूर्ण भार ले जा रहा है और
अपने फ़्यूज़ में से एक बाहर उड़ता है फिर मोटर
(ए) अपने एक चरण को जलाने के लिए जारी रहेगा
(बी) अपने दो चरणों को जलाने के लिए जारी रहेगा
(सी) बंद हो जाएगा और भारी चालू करने के लिए इसकी घुमावदार को स्थायी नुकसान होगा
(डी) घुमावदार किसी भी हानि के बिना चलना जारी रहेगा
उत्तर: ए
47. एक 3-चरण प्रेरण मोटर डेल्टा से जुड़े भारी भार और एक को ले जा रहा है
अपने फ़्यूज़ से बाहर उड़ता है फिर
मोटर
(ए) अपने एक चरण को जलाने के लिए जारी रहेगा
(बी) अपने दो चरणों को जलाने के लिए जारी रहेगा
(सी) बंद हो जाएगा और भारी चालू करने के लिए इसकी घुमावदार को स्थायी नुकसान होगा
(डी) घुमावदार किसी भी नुकसान के बिना चलना जारी रहेगा
उत्तर: सी
48. मोटर टर्मिनलों पर कम वोल्टेज की वजह से है
(ए) अपर्याप्त मोटर तारों
(बी) खराब विनियमित बिजली आपूर्ति
(सी) उपर्युक्त में से कोई एक
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: सी
49. एक प्रेरण मोटर में स्टेकर स्लॉट और रोटर स्लॉट्स के बीच संबंध है
उस
(ए) स्टेटर स्लॉट रोटर स्लॉट के बराबर हैं
(बी) स्टेटर स्लॉट्स रोटर स्लॉट के सटीक कई हैं
(सी) स्टेटर स्लॉट रोटर स्लॉट्स का सटीक नहीं है
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: सी
50. स्लिप रिंग मोटर की सलाह दी जाती है जहां
(ए) गति नियंत्रण की आवश्यकता है
(6) लगातार शुरू, रोक और पीछे जाने की आवश्यकता है
(सी) उच्च शुरू टोक़ की जरूरत है
(डी) सभी उपरोक्त विशेषताएं आवश्यक हैं
उत्तर: डी
51. एक प्रेरण मोटर पर लोड बढ़ती जा रही है
(ए) इसका पावर फैक्टर घटता जा रहा है
(बी) इसकी शक्ति का कारक स्थिर रहता है
(सी) इसकी शक्ति का कारक पूर्ण भार के बाद भी बढ़ रहा है
(डी) इसका पावर फैक्टर पूर्ण भार तक बढ़ रहा है और फिर इसे फिर से गिरता है
उत्तर: डी
52. अगर 3-चरण की आपूर्ति स्टेटर को दी जाती है और रोटर कम सर्किटित रोटर होगा
चाल
(ए) विपरीत दिशा में घूर्णन क्षेत्र की दिशा के अनुसार
(बी) क्षेत्र की दिशा के रूप में एक ही दिशा में
(सी) आपूर्ति के चरण कुल्हाड़ी के आधार पर किसी भी दिशा में
उत्तर: बी
53. प्रेरण मोटर से शुरू होने वाली लाइन से बचने और स्टार्टर का इस्तेमाल करने के लिए सलाह दी जाती है
इसलिये
(ए) यह रिवर्स दिशा में चलेगा
(बी) यह बहुत ही उच्च गति ले जाएगा और कदम से बाहर जा सकते हैं
(सी) मोटर अपने पूर्ण लोड वर्तमान से पांच से सात गुना लेता है
(डी) शुरू टोक़ बहुत अधिक है
उत्तर: सी
54. एक प्रेरण मोटर की गति विशेषताओं को निकट जैसा दिखता है
स्पीडलोड की विशेषताएं जिनमें से
निम्नलिखित मशीनें
(ए) डीसी सीरीज मोटर
(बी) डीसी शंट मोटर
(सी) सार्वभौमिक मोटर
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: बी
55. समर्थन करने के लिए छोटे प्रेरण मोटर्स में कौन सा असर प्रदान किया गया है
रोटर शॉफ़्ट ?
(ए) बॉल बेयरिंग
(बी) कच्चा लोहा बियरिंग्स
(सी) बुश बीयरिंग
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: ए
56. एक पंप प्रेरण मोटर को इसकी रेटेड की तुलना में 30% कम आपूर्ति पर स्विच किया गया है
वोल्टेज। पंप चलाता है क्या होगा
आखिरकार क्या होगा? यह
(ए) कुछ समय बाद स्टाल
(बी) स्टॉल तुरंत
(सी) नुकसान के बिना कम गति पर चलना जारी रखें
(डी) गर्म हो जाओ और बाद में क्षतिग्रस्त हो जाओ
उत्तर: डी
57. 5 एच.पी., 50-एचजे, 3-चरण, 440 वी, प्रेरण मोटर्स के लिए उपलब्ध हैं
निम्नलिखित आर.पी.एम. कौन सा मोटर होगा
सबसे महंगा?
(ए) 730 आर.पी.एम.
(बी) 960 आर.पी.एम.
(सी) 1440 आर.पी.एम.
(डी) 2880 आर.पी.एम.
उत्तर: ए
58. एक 3-चरण पर्ची अंगूठी मोटर है
(ए) डबल पिंजरे रोटर
(6) घाव रोटर
(सी) शॉर्ट सर्किट रोटर
(डी) उपरोक्त में से कोई भी
उत्तर: बी
59. एक 3-चरण गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर की शुरुआती टोक़ है
(ए) पूर्ण लोड टोक़ दो बार
(बी) पूर्ण भार टोक़ का 1.5 गुना
(सी) पूर्ण लोड टोक़ के बराबर
उत्तर: बी
60. प्रेरण मोटर पर शॉर्ट-सर्किट परीक्षण का निर्धारण करने के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता
(ए) हवा के नुकसान
(बी) तांबे के नुकसान
(सी) परिवर्तन अनुपात
(डी) सर्कल आरेख के पावर स्केल
उत्तर: ए
61. तीन चरण के प्रेरण मोटर में
(ए) थेटर में लोहे की हानि रोटर के मुकाबले की तुलना में नगण्य होगी
(6) मोटर में लोहे की हानि रोटर के मुकाबले की तुलना में नगण्य होगी
(सी) थेटर में लोहे की हानि रोटर के मुकाबले कम होगी
(डी) स्टेटर में लोहे की हानि रोटर के मुकाबले ज्यादा होगी
उत्तर: डी
62. 3-चरण प्रेरण मोटर्स के मामले में, प्लगिंग का मतलब है
(ए) एक स्टार्टर बिना सीधे मोटर खींचकर लाइन पर
(बी) हार्मोनिक्स के कारण रोटर लॉक करना
(सी) लोड पर मोटर शुरू करना जो रेटेड लोड से अधिक है
(डी) त्वरित बंद करने के लिए दो आपूर्ति चरणों का अंतरण करना
उत्तर: डी
63. एक के लिए सर्कल आरेख खींचने के लिए निम्न डेटा के लिए आवश्यक है
इंडक्शन मोटर ?
(ए) ब्लॉक रोटर परीक्षण केवल
(बी) कोई लोड परीक्षण केवल
(सी) ब्लॉक रोटर परीक्षण और नो-लोड टेस्ट
(डी) ब्लॉक रोटर परीक्षण, नो-लोड टेस्ट और स्टेटर प्रतिरोध परीक्षण
उत्तर: डी
64. तीन चरण की प्रेरण मोटर्स में कभी-कभी तांबे की सलाखों में गहराई से रखा जाता है
रोटर के लिए
(ए) टोक़ शुरू करने में सुधार
(बी) तांबे के नुकसान को कम करना
(सी) दक्षता में सुधार
(डी) पावर कारक में सुधार
उत्तर: ए
65. तीन चरण के प्रेरण मोटर में
(ए) शुरू करने के दौरान बिजली का पहलू उस समय की तुलना में अधिक है जितना कि चल रहा है
(बी) शुरू करने के दौरान उस समय की तुलना में कम बिजली का कारक कम है
(सी) पावर कारक उस समय से शुरू करने के साथ ही चलते समय
उत्तर: बी
66. एक प्रेरण मोटर के परिवर्तन अनुपात के vafcie द्वारा पाया जा सकता है
(ए) ओपन सर्किट परीक्षण केवल
(बी) शॉर्ट सर्किट परीक्षण केवल
(सी) स्टेटर प्रतिरोध परीक्षण
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: बी
67. एक प्रेरण मोटर के सर्कल आरेख के पावर स्केल में से पाया जा सकता है
(ए) स्टेटर प्रतिरोध परीक्षण
(6) नो-लोड परीक्षण केवल
(सी) शॉर्ट सर्किट परीक्षण केवल
(डी) उपरोक्त के नऊ
उत्तर: सी
68. प्रेरण मोटर की टोक़ / पर्ची वक्र का आकार है
(ए) पैराबोला
(बी) हाइपरबोला
(सी) आयताकार परबोल
(डी) स्ट्रैगथ लाइन
उत्तर: सी
69. एक प्रेरण मोटर में आपूर्ति वोल्टेज के 4% का एक परिवर्तन एक परिवर्तन का उत्पादन होगा
अनुमोदित रूप से
(ए) रोटर टोक़ में 4%
(बी) रोटर टोक़ में 8%
(सी) रोटर टोक़ में 12%
(डी) रोटर टोक़ में 16%
उत्तर: डी
70. स्लिप रिंग प्रेरण मोटर के बताते टोक़ को जोड़कर बढ़ाया जा सकता है
(ए) रोटर को बाहरी अधिष्ठापन
(बी) रोटर के लिए बाहरी प्रतिरोध
(सी) रोटर को बाहरी समाई
(डी) रोटर को प्रतिरोध और अधिष्ठापन दोनों
उत्तर: बी
71. एक 500 किलोवाट, 3-चरण, 440 वोल्ट, 50 हर्ट्ज, ए.सी. प्रेरण मोटर में 960 की गति है
r.p.m. पूर्ण भार पर मशीन में 6 डंडे हैं मशीन की पर्ची होगी
(ए) 0.01
(बी) 0.02
(सी) 0.03
(डी) 0.04
उत्तर: डी
72. induetion मोटर का पूरा सर्कल आरेख, की मदद से तैयार किया जा सकता है
डेटा से मिला
(ए) नोलोड परीक्षण
(6) ब्लॉक रोटर परीक्षण
(सी) स्टेटर प्रतिरोध परीक्षण
(D। उपरोक्त सभी
उत्तर: डी
73. गिलहरी-पिंजरे प्रेरण मोटर में रोटर स्लॉट आमतौर पर मामूली दे दिया जाता है
तिरछा
(ए) चुंबकीय हमले को कम करने और रोटर के लॉकिंग की प्रवृत्ति
(बी) रोटर बार की तन्यता ताकत बढ़ाने के लिए
(सी) आसान निर्माण सुनिश्चित करने के लिए
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: ए
74. चलने की स्थिति के तहत एक प्रेरण मोटर में एक रोटर की टोक़ है
ज्यादा से ज्यादा
(ए) पर्ची के यूनिट मूल्य पर
(बी) पर्ची के शून्य मूल्य पर
(सी) स्लिप के मूल्य पर जो कि प्रति चरण रोटर रिएक्शन बनाता है
प्रतिरोध प्रति चरण
(डी) स्लिप के मूल्य पर जो रोटर के रोटर रिएक्शन का आधा हिस्सा बनाता है
उत्तर: सी
75. यदि स्टेेटर के घूर्णन फ्लक्स के बीच की रिश्तेदार गति और क्या होगा
प्रेरण मोटर का रोटर शून्य है?
(ए) मोटर की पर्ची 5% होगी
(बी) रोटर नहीं चलेगा
(सी) रोटर बहुत उच्च गति से चलेगा
(डी) टोक़ का उत्पादन बहुत बड़ा होगा
उत्तर: बी
76. एक प्रेरण मोटर के लिए सर्कल आरेख का निर्धारण करने के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता
(ए) दक्षता
(बी) पावर कारक
(सी) आवृत्ति
(डी) आउटपुट
उत्तर: ए
77. प्रेरण मोटर्स पर अवरुद्ध रोटर परीक्षण का पता लगाने के लिए उपयोग किया जाता है
(ए) रिसाव रिएक्शन
(बी) शॉर्ट सर्किट पर पावर फैक्टर
(सी) रेटेड वोल्टेज के तहत शॉर्ट सर्किट चालू
(D। उपरोक्त सभी
उत्तर: डी
78. स्नेहक गेंद असर के लिए प्रयोग किया जाता है आमतौर पर
(ए) ग्रेफाइट
(बी) ग्रीस
(सी) खनिज तेल
(डी) गुड़
उत्तर: बी
79. एक प्रेरण मोटर सिंक्रोनस गति पर चल सकता है जब
(ए) यह लोड पर चलाया जाता है
(बी) यह रिवर्स दिशा में चल रहा है
(सी) यह रेटेड वोल्टेज से अधिक वोल्टेज पर चलाया जाता है
(डी) ईएमएम रोटर सर्किट में इंजेक्ट किया गया है
उत्तर: डी
80. कौन से मोटर को खानों में उपयोग के लिए पसंद किया जाता है, जहां विस्फोटक गैस मौजूद हैं?
(ए) एयर मोटर
(बी) प्रेरण मोटर
(सी) डीसी शंट मोटर
(डी) तुल्यकालिक मोटर
उत्तर: ए
81. एक 3-चरण प्रेरण मोटर द्वारा विकसित टोक़ कम से कम निर्भर करता है
(ए) रोटर चालू
(बी) रोटर पावर कारक
(सी) रोटर ई.एम.एफ.
(डी) शाफ्ट व्यास
उत्तर: डी
82. एक प्रेरण मोटर में अगर वायु-अंतर बढ़ जाता है
(ए) शक्ति कारक कम हो जाएगा
(बी) दुर्घटना नुकसान अधिक होगा
(सी) असर घर्षण कम हो जाएगा
(डी) तांबा नुकसान कम हो जाएगा एक प्रेरण मोटर में
उत्तर: ए
83. प्रेरण मोटर में, प्रतिशत पर्ची पर निर्भर करता है
(ए) आपूर्ति आवृत्ति
(बी) आपूर्ति वोल्टेज
(सी) मोटर में तांबे का घाटा
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: सी
84. जब /? 2 रोटर प्रतिरोध है, .22 आपूर्ति आवृत्ति पर रोटर रिएक्शन
और एस पर्ची, तो चल शर्तों के तहत अधिकतम टोक़ के लिए शर्त
होगा
(ए) एसआर 2 X2 = 1
(बी) एसआर 2 = एक्स 2
(सी) आर 2 = एसएक्स 2
(डी) आर 2 = एस 2 एक्स 2
उत्तर: सी
85. डबल पिंजरे प्रेरण मोटर के मामले में, आंतरिक पिंजरे में है
(ए) उच्च अधिष्ठापन शुष्क प्रतिरोध
(बी) कम अधिष्ठापन और उच्च प्रतिरोध
(सी) कम अधिष्ठापन और कम प्रतिरोध
(डी) उच्च अधिष्ठापन और उच्च प्रतिरोध
उत्तर: ए
86. प्रेरण मोटर का कम पावर फैक्टर इसकी वजह से है
(ए) रोटर रिसाव रिएक्टरस
(बी) स्टेटर रिएक्शन
(सी) चुंबकीय को उत्पन्न करने के लिए वर्तमान में प्रतिक्रियाशील हलचल चुंबकत्व आवश्यक है
प्रवाह
(D। उपरोक्त सभी
उत्तर: डी
87. रोटर सर्किट में रिएक्शन का निवेशन
(ए) टोक़ शुरू करने और अधिकतम टोक़ को कम कर देता है
(बी) टोक़ के साथ-साथ अधिकतम टोक़ को बढ़ाना
(सी) टोक़ शुरू बढ़ जाती है लेकिन मैक्सी मां टोक़ अपरिवर्तित रहता है
(डी) बढ़ते टोक़ बढ़ जाती है लेकिन मैक्सी मां टोक़ घट जाती है
उत्तर: ए
88. किसी दिए गए विकास को विकसित करने के लिए प्रेरण मोटर के रोटारिर में प्रतिरोध के सम्मिलन
टोक़
(ए) रोटर चालू घट जाती है
(बी) रोटर चालू बढ़ा देता है
(सी) रोटर चालू शून्य हो जाता है
(डी) रोटर का मौजूदा पुनर्नवीनीकरण समान
उत्तर: डी
89. उच्च जड़ता लड ड्राइविंग के लिए सबसे अच्छा प्रकार प्रेरण मोटर सुझाव दिया है
(ए) पर्ची अंगूठी का प्रकार
(बी) गिलहरी पिंजरे प्रकार
(सी) उपरोक्त में से कोई भी
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: ए
90. तीन चरण प्रेरण मोटर के घुमाव वाले स्टेेटर का तापमान है
के द्वारा हासिल किया गया
(ए) प्रतिरोध वृद्धि विधि
(बी) थर्मामीटर विधि
(सी) एम्बेडेड तापमान विधि
(डी) सभी उपरोक्त तरीकों
उत्तर: डी
91. शॉर्ट सर्किट गियर का उपयोग करने का उद्देश्य है
(ए) पर्ची के छल्ले पर शॉर्ट सर्किट रोटर पर
(बी) स्टार्टर में शॉर्ट सर्किट के शुरुआती प्रतिरोध
(सी) तार करने के लिए मोटर के स्टेटर चरण का शॉर्ट सर्किट
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: ए
92. एक गिलहरी पिंजरे मोटर में प्रेरित ई.एम.एफ. है
(ए) शाफ्ट लोडिंग पर निर्भर
(बी) स्लॉट की संख्या पर निर्भर
(सी) स्लिप टाइम्स स्टैंड अभी भी ई.एम.एफ. रोटर में प्रेरित
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: सी
93. कम रखरखाव परेशानियों के मामले में अनुभव कर रहे हैं
(ए) पर्ची रिंग प्रेरण मोटर
(6) गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर
(सी) दोनों (ए) और (बी)
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: बी
94. एक गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर का चयन नहीं किया जाता है जब
(ए) प्रारंभिक लागत मुख्य विचार है
(बी) रखरखाव लागत को कम रखा जाना है
(सी) उच्च शुरू टोक़ मुख्य विचार है
(डी) सभी उपरोक्त विचार शामिल हैं
उत्तर: सी
95. कम वोल्टेज स्टार्टर के साथ प्रयोग किया जा सकता है
(ए) पर्ची अंगूठी मोटर केवल लेकिन गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर के साथ नहीं
(बी) गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर केवल लेकिन पर्ची अंगूठी मोटर के साथ नहीं
(सी) गिलहरी पिंजरे के साथ ही पर्ची अंगूठी प्रेरण मोटर
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: सी
96. गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर से स्लिप रिंग मोटर को पसंद किया जाता है
(ए) उच्च शुरू टोक़ आवश्यक है
(बी) लोड टोक़ भारी है
(सी) भारी खींचो टोक़ आवश्यक है
(D। उपरोक्त सभी
उत्तर: ए
97. एक प्रेरण मोटर के एक सितारा-डेल्टा स्टार्टर में
(ए) प्रतिरोध को स्टेटर में डाला जाता है
(बी) कम वोल्टेज स्टेटर पर लागू होता है
(सी) रोटर में प्रतिरोध डाला जाता है
(डी) वोल्टेज पर्ल स्टेटर चरण लागू है लाइन वोल्टेज का 57.7% है
उत्तर: डी
98. एक प्रेरण मोटर का टोक़ है
(ए) पर्ची के लिए सीधे आनुपातिक
(बी) पर्ची के लिए व्युत्क्रम आनुपातिक
(सी) स्लिप के वर्ग के आनुपातिक
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: ए
99. एक प्रेरण मोटर का रोटर यहां पर चलता है
(ए) तुल्यकालिक गति
(बी) नीचे तुल्यकालिक गति
(सी) ऊपर सिंक्रोनस गति
(डी) उपरोक्त में से कोई भी
उत्तर: बी
100. एक तीन चरण प्रेरण मोटर की शुरुआत टोक़ द्वारा बढ़ाया जा सकता है
(ए) बढ़ती पर्ची
(बी) मौजूदा बढ़ती
(सी) दोनों (ए) और (बी)
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: सी
110. एक प्रेरण मोटर के स्टेटर में प्रतिरोध की प्रविष्टि
(ए) लोड टोक़ बढ़ जाती है
(बी) चालू टोक़ घट जाती है
(सी) बढ़ते टोक़ बढ़ जाती है
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: बी
http://news.chivindo.com/482/110---.html
(ए) बियरिंग्स
(बी) शाफ्ट
(सी) स्टेटरकोर
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: सी
2. एक प्रेरण मोटर के फ्रेम आमतौर पर से बना है
(ए) सिलिकॉन स्टील
(बी) कच्चा लोहा
(सी) एल्यूमीनियम
(डी) कांस्य
उत्तर: बी
3. एक प्रेरण मोटर की शाफ्ट से बना है
(ए) कठोर
(बी) लचीला
(सी) खोखले
(डी) उपरोक्त में से कोई भी
उत्तर: ए
4. एक प्रेरण मोटर का शाफ्ट से बना है
(ए) उच्च गति स्टील
(बी) स्टेनलेस स्टील
(सी) कार्बन स्टील
(डी) कच्चा लोहा
उत्तर: सी
5. एक प्रेरण मोटर में, स्लिप को लोड नहीं करना आम तौर पर होता है
(ए) 1% से कम
(बी) 1.5%
(सी) 2%
(डी) 4%
उत्तर: ए
6. मध्यम आकार के प्रेरण मोटर्स में, पर्ची आम तौर पर चारों ओर होती है
(ए) 0.04%
(बी) 0.4%
(सी) 4%
(डी) 14%
उत्तर: सी
7. गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर्स में, रोटर स्लॉट आमतौर पर मामूली तिरछा दिया जाता है
के लिए
(ए) हवा को कम करें
(डी) चुंबकीय हमलों को कम करें
उत्तर: डी
8. अगर एक प्रेरण मोटर में हवा का अंतर बढ़ जाता है
(ए) रोटर का चुंबकत्व चालू होगा
(बी) पावर कारक कम हो जाएगा
(सी) मोटर की गति में वृद्धि होगी
(डी) हवा के नुकसान में वृद्धि होगी
उत्तर: बी
9. पर्ची के छल्ले आमतौर से बने होते हैं
(ए) तांबा
(बी) कार्बन
(सी) फास्फोर कांस्य
(डी) एल्यूमीनियम
उत्तर: सी
10. एक 3-चरण 440 वी, 50 हर्ट्ज प्रेरण मोटर में 4% पर्ची है। रोटर की आवृत्ति
ई.एम.एफ. होगा
(ए) 200 हर्ट्ज
(बी) 50 हर्ट्ज
(सी) 2 हर्ट्ज
(डी) 0.2 हर्ट्ज
उत्तर: सी
11. एनएस में सिंक्रोनस स्पीड और स्लिप है, फिर एक के वास्तविक चलने की गति
प्रेरण मोटर होगी
(ए) एनएस
(बी) एस एन,
(सी) (एल एस) एनएस
(डी) (एनएस-एल) एस
उत्तर: सी
एक प्रेरण मोटर की दक्षता लगभग होने की उम्मीद की जा सकती है
(ए) 60 से 90%
(बी) 80 से 90%
(सी) 95 से 98%
(डी) 99%
उत्तर: बी
13. एक गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर पर पर्ची के छल्ले की संख्या आमतौर पर है
(दो
(बी) तीन
(सी) चार
(डी) कोई नहीं
उत्तर: डी
14. एक गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर की शुरूआत टोक़ है
(ए) कम
(बी) नगण्य
(सी) पूर्ण-लोड टोक़ के समान
(डी) पूर्ण-लोड टोक़ से थोड़ा अधिक
उत्तर: ए
15. एक डबल गिलहरी-पिंजरे प्रेरण मोटर है
(ए) दो रोटार जो ऑप्ससाइट दिशा में चलते हैं
(बी) स्टेटर में दो समानांतर वायुमंडल
(सी) रोटर में दो समानांतर वायुमंडल
(डी) स्टेटर में दो सीरीज वाइंडिंग
उत्तर: सी
16. स्टार-डेल्टा मोटर्स से शुरू होने के मामले में संभव नहीं है
(ए) एकल चरण मोटर्स
(बी) चर गति मोटर्स
(सी) कम घोड़े की शक्ति मोटर्स
(डी) उच्च गति मोटर्स
उत्तर: ए
17. शब्द 'कोजिंग' के साथ जुड़ा हुआ है
(ए) तीन चरण ट्रांसफार्मर
(बी) मिश्रित जनरेटर
(सी) डीसी श्रृंखला मोटर्स
(डी) प्रेरण मोटर्स
उत्तर: डी
18. प्रेरण मोटर्स के मामले में टोक़ है
(ए) के विपरीत (Vslip) के लिए आनुपातिक
(बी) सीधे (पर्ची) के लिए आनुपातिक 2
(सी) पर्ची के लिए व्युत्पन्न आनुपातिक
(डी) पर्ची के लिए सीधे आनुपातिक
उत्तर: डी
19. एक प्रेरण मोटर 1000 r.p.m. गति होगी
(ए) 8 डंडे
(बी) 6 डंडे
(सी) 4 डंडे
(डी) 2 डंडे
उत्तर: बी
20. एक प्रेरण मोटर के अच्छे शक्ति का पहलू प्राप्त किया जा सकता है यदि औसत
वायु अंतर में फ्लक्स घनत्व है
(ए) अनुपस्थित
(बी) छोटा
(सी) बड़ी
(डी) अनन्तता
उत्तर: बी
21. एक प्रेरण मोटर समान है
(ए) डीसी संयुक्त मोटर
(बी) डी.सी. सीरीज मोटर
(सी) तुल्यकालिक मोटर
(डी) अतुल्यकालिक मोटर
उत्तर: डी
22. इंजेक्टेड ई.एम.एफ. प्रेरण मोटर के रोटर में होना चाहिए
(ए) शून्य आवृत्ति
(बी) पर्ची आवृत्ति के रूप में एक ही आवृत्ति
(सी) रोटर ईएमएफ के रूप में एक ही चरण
(डी) संतोषजनक गति नियंत्रण के लिए उच्च मूल्य
उत्तर: बी
23. निम्न में से कौन सी विधियों की गति को नियंत्रित करने के लिए आसानी से लागू किया जाता है
गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर?
(ए) स्टेटर पोल की संख्या को बदलकर
(बी) रोटर रिओस्टैट कंट्रोल
(सी) झरना में दो मोटर्स संचालित करके
(डी) ईएमएम इंजेक्शन द्वारा रोटर सर्किट में
उत्तर: ए
24. प्रेरण मोटर में रेंगने के कारण होता है
(ए) कम वोल्टेज की आपूर्ति
(बी) उच्च भार
(सी) हार्मोनिक्स मोटर में चलना
(डी) मशीन के अनुचित डिजाइन
(ई) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: सी
25. ऑटो-शुरुआत (तीन ऑटो ट्रांसफार्मर का उपयोग करके) पिंजरे को शुरू करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
निम्नलिखित प्रकार के प्रेरण मोटर
(ए) स्टार केवल जुड़े हुए हैं
(बी) डेल्टा केवल जुड़े हुए हैं
(सी) (ए) और (बी) दोनों
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: सी
26. ऑटोजैटर के साथ पिंजरे प्रेरण मोटर में विकसित टोक़ है
(ए) प्रत्यक्ष स्विचिंग के साथ कश्मीर / टोक़
(6) के एक्स टोक़ सीधे स्विचिंग के साथ
(सी) प्रत्यक्ष स्विचिंग के साथ K2 एक्स टोक़
(डी) प्रत्यक्ष स्विचिंग के साथ के 2 / टोक़
उत्तर: सी
27. जब डबल गिलहरी-पिंजरे प्रेरण मोटर के बराबर सर्किट आरेख
दो पिंजरों का निर्माण किया जा सकता है
माना
(ए) श्रृंखला में
(बी) समानांतर में
(सी) श्रृंखला में समानांतर
(डी) स्टेटर के साथ समानांतर में
उत्तर: बी
28. प्रेरण मोटर की लाइन-शुरू से बचने और स्टार्टर का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है
इसलिये
(ए) मोटर पांच से सात गुना अपने पूर्ण लोड वर्तमान
(बी) यह बहुत ही उच्च गति ले जाएगा और कदम से बाहर जा सकते हैं
(सी) यह रिवर्स दिशा में चलेगा
(डी) शुरू टोक़ बहुत अधिक है
उत्तर: ए
29. प्रेरण मोटर का स्टेप्लेस गति नियंत्रण निम्नलिखित में से कौन सा संभव है?
तरीकों?
(ए) ई.एम.एफ. रोटर ईयूआईएट में इंजेक्शन
(ख) पोल की संख्या को बदलना
(सी) कैसकेड ऑपरेशन
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: बी
30. स्पीड कंट्रोल के रोटर रिओस्टैट कंट्रोल मेथड के लिए उपयोग किया जाता है
(ए) गिलहरी-पिंजरे प्रेरण मोटर्स केवल
(बी) पर्ची अंगूठी प्रेरण मोटर्स केवल
(सी) दोनों (ए) और (बी)
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: बी
31. प्रेरण मोटर के लिए सर्कल आरेख में, सर्कल के व्यास का प्रतिनिधित्व करता है
(एक पर्ची
(बी) रोटर चालू
(सी) चलने वाली टोक़
(डी) लाइन वोल्टेज
उत्तर: बी
32. किस मोटर के लिए रोटर की ओर से गति नियंत्रित की जा सकती है?
(ए) गिलहरी-पिंजरे प्रेरण मोटर
(बी) स्लिप-अंगूठी प्रेरण मोटर
(सी) दोनों (ए) और (बी)
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: बी
33. यदि एक प्रेरण मोटर के लिए कोई दो चरणों interchanged हैं
(ए) मोटर रिवर्स दिशा में चलेंगे
(बी) मोटर कम गति से चलेंगे
(सी) मोटर नहीं चलेंगे
(डी) मोटर जला देगा
उत्तर: ए
34. एक प्रेरण मोटर है
(ए) शून्य टोक़ के साथ स्वयं शुरू
(बी) उच्च टोक़ के साथ आत्म-शुरूआत
(सी) कम टोक़ के साथ स्वयं शुरू
(डी) गैर-आत्म शुरू करना
उत्तर: सी
35. एक प्रेरण मोटर में अधिकतम टोक़ पर निर्भर करता है
(ए) आवृत्ति
(बी) रोटर आगमनात्मक मुक़ाबला
(सी) आपूर्ति वोल्टेज का वर्ग
(D। उपरोक्त सभी
उत्तर: डी
36. तीन चरण के गिलहरी-पिंजरे प्रेरण मोटर्स में
(ए) रोटर कंडक्टर का अंत पर्ची के छल्ले के माध्यम से लघु सर्किट होता है
(बी) रोटर कंडक्टर अंत के छल्ले के माध्यम से कम सर्किट हैं
(सी) रोटर कंडक्टर खुला रखा जाता है
(डी) रोटर कंडक्टर इन्सुलेशन से जुड़े हैं
उत्तर: बी
37. तीन चरण प्रेरण मोटर में, रोटर घुमाव में डंडे की संख्या है
हमेशा
(ए) शून्य
(बी) स्टेटर में डंडे की संख्या की तुलना में अधिक
(सी) स्टेटर में पोल की संख्या से कम
(डी) स्टेटर में पोल की संख्या के बराबर
उत्तर: डी
38. प्रेरण मोटर्स के प्रारंभ में डीओएल आमतौर पर सीमित है
(ए) कम अश्वशक्ति मोटर्स
(बी) चर गति मोटर्स
(सी) उच्च अश्वशक्ति मोटर्स
(डी) उच्च गति मोटर्स
उत्तर: ए
39. एक गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर की गति सभी के द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है
निम्नलिखित को छोड़कर
(ए) आपूर्ति आवृत्ति बदलना
(बी) पोल की संख्या बदल रही है
(सी) घुमावदार प्रतिरोध बदलना
(डी) आपूर्ति वोल्टेज को कम करना
उत्तर: सी
40. एक प्रेरण मोटर में 'क्रॉलिंग' के कारण होता है
(ए) उच्च भार
(6) कम वोल्टेज की आपूर्ति
(सी) मशीन के अनुचित डिजाइन
(डी) मोटर में विकसित हार्मोनिक्स
उत्तर: डी
41. भार भार की स्थिति के तहत प्रेरण मोटर की शक्ति का कारक होगा
के पास
(ए) 0.2 लीगिंग
(बी) 0.2 अग्रणी
(सी) 0.5 अग्रणी
(डी) एकता
उत्तर: ए
42. एक प्रेरण मोटर के 'cogging' से बचा जा सकता है
(ए) उचित वेंटिलेशन
(बी) डीओएल स्टार्टर का उपयोग करना
(सी) ऑटो ट्रांसफार्मर स्टार्टर
(डी) स्टेटर स्लॉट की संख्या से अधिक या कम रोटर स्लॉट की संख्या वाले (नहीं)
बराबरी का)
उत्तर: डी
43. यदि रोटर से स्टेटर स्लॉट के कुछ अनुपात के साथ एक प्रेरण मोटर होती है, तो यह 1/7 के स्तर पर चलता है
सामान्य गति, घटना के रूप में कहा जाएगा
(ए) गुनगुना
(बी) शिकार
(सी) क्रॉलिंग
(डी) कोजिंग
उत्तर: सी
44. एक प्रेरण मोटर का पर्ची नकारात्मक है जब
(ए) चुंबकीय क्षेत्र और रोटर विपरीत दिशा में घुमाएंगे
(बी) रोटर की गति क्षेत्र की तुल्यकालिक गति से कम है और एक ही है
दिशा
(सी) रोटर गति क्षेत्र की तुल्यकालिक गति से अधिक है और में हैं
समान दिशा
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: सी
45. उसी एचपी के लिए कम गति मोटर की तुलना में उच्च गति मोटर का आकार
होगा
(ए) बड़ा
(बी) छोटा
(सी) एक ही
(डी) उपरोक्त में से कोई भी
उत्तर: बी
46. एक 3-चरण प्रेरण मोटर स्टेटर डेल्टा जुड़ा, पूर्ण भार ले जा रहा है और
अपने फ़्यूज़ में से एक बाहर उड़ता है फिर मोटर
(ए) अपने एक चरण को जलाने के लिए जारी रहेगा
(बी) अपने दो चरणों को जलाने के लिए जारी रहेगा
(सी) बंद हो जाएगा और भारी चालू करने के लिए इसकी घुमावदार को स्थायी नुकसान होगा
(डी) घुमावदार किसी भी हानि के बिना चलना जारी रहेगा
उत्तर: ए
47. एक 3-चरण प्रेरण मोटर डेल्टा से जुड़े भारी भार और एक को ले जा रहा है
अपने फ़्यूज़ से बाहर उड़ता है फिर
मोटर
(ए) अपने एक चरण को जलाने के लिए जारी रहेगा
(बी) अपने दो चरणों को जलाने के लिए जारी रहेगा
(सी) बंद हो जाएगा और भारी चालू करने के लिए इसकी घुमावदार को स्थायी नुकसान होगा
(डी) घुमावदार किसी भी नुकसान के बिना चलना जारी रहेगा
उत्तर: सी
48. मोटर टर्मिनलों पर कम वोल्टेज की वजह से है
(ए) अपर्याप्त मोटर तारों
(बी) खराब विनियमित बिजली आपूर्ति
(सी) उपर्युक्त में से कोई एक
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: सी
49. एक प्रेरण मोटर में स्टेकर स्लॉट और रोटर स्लॉट्स के बीच संबंध है
उस
(ए) स्टेटर स्लॉट रोटर स्लॉट के बराबर हैं
(बी) स्टेटर स्लॉट्स रोटर स्लॉट के सटीक कई हैं
(सी) स्टेटर स्लॉट रोटर स्लॉट्स का सटीक नहीं है
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: सी
50. स्लिप रिंग मोटर की सलाह दी जाती है जहां
(ए) गति नियंत्रण की आवश्यकता है
(6) लगातार शुरू, रोक और पीछे जाने की आवश्यकता है
(सी) उच्च शुरू टोक़ की जरूरत है
(डी) सभी उपरोक्त विशेषताएं आवश्यक हैं
उत्तर: डी
51. एक प्रेरण मोटर पर लोड बढ़ती जा रही है
(ए) इसका पावर फैक्टर घटता जा रहा है
(बी) इसकी शक्ति का कारक स्थिर रहता है
(सी) इसकी शक्ति का कारक पूर्ण भार के बाद भी बढ़ रहा है
(डी) इसका पावर फैक्टर पूर्ण भार तक बढ़ रहा है और फिर इसे फिर से गिरता है
उत्तर: डी
52. अगर 3-चरण की आपूर्ति स्टेटर को दी जाती है और रोटर कम सर्किटित रोटर होगा
चाल
(ए) विपरीत दिशा में घूर्णन क्षेत्र की दिशा के अनुसार
(बी) क्षेत्र की दिशा के रूप में एक ही दिशा में
(सी) आपूर्ति के चरण कुल्हाड़ी के आधार पर किसी भी दिशा में
उत्तर: बी
53. प्रेरण मोटर से शुरू होने वाली लाइन से बचने और स्टार्टर का इस्तेमाल करने के लिए सलाह दी जाती है
इसलिये
(ए) यह रिवर्स दिशा में चलेगा
(बी) यह बहुत ही उच्च गति ले जाएगा और कदम से बाहर जा सकते हैं
(सी) मोटर अपने पूर्ण लोड वर्तमान से पांच से सात गुना लेता है
(डी) शुरू टोक़ बहुत अधिक है
उत्तर: सी
54. एक प्रेरण मोटर की गति विशेषताओं को निकट जैसा दिखता है
स्पीडलोड की विशेषताएं जिनमें से
निम्नलिखित मशीनें
(ए) डीसी सीरीज मोटर
(बी) डीसी शंट मोटर
(सी) सार्वभौमिक मोटर
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: बी
55. समर्थन करने के लिए छोटे प्रेरण मोटर्स में कौन सा असर प्रदान किया गया है
रोटर शॉफ़्ट ?
(ए) बॉल बेयरिंग
(बी) कच्चा लोहा बियरिंग्स
(सी) बुश बीयरिंग
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: ए
56. एक पंप प्रेरण मोटर को इसकी रेटेड की तुलना में 30% कम आपूर्ति पर स्विच किया गया है
वोल्टेज। पंप चलाता है क्या होगा
आखिरकार क्या होगा? यह
(ए) कुछ समय बाद स्टाल
(बी) स्टॉल तुरंत
(सी) नुकसान के बिना कम गति पर चलना जारी रखें
(डी) गर्म हो जाओ और बाद में क्षतिग्रस्त हो जाओ
उत्तर: डी
57. 5 एच.पी., 50-एचजे, 3-चरण, 440 वी, प्रेरण मोटर्स के लिए उपलब्ध हैं
निम्नलिखित आर.पी.एम. कौन सा मोटर होगा
सबसे महंगा?
(ए) 730 आर.पी.एम.
(बी) 960 आर.पी.एम.
(सी) 1440 आर.पी.एम.
(डी) 2880 आर.पी.एम.
उत्तर: ए
58. एक 3-चरण पर्ची अंगूठी मोटर है
(ए) डबल पिंजरे रोटर
(6) घाव रोटर
(सी) शॉर्ट सर्किट रोटर
(डी) उपरोक्त में से कोई भी
उत्तर: बी
59. एक 3-चरण गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर की शुरुआती टोक़ है
(ए) पूर्ण लोड टोक़ दो बार
(बी) पूर्ण भार टोक़ का 1.5 गुना
(सी) पूर्ण लोड टोक़ के बराबर
उत्तर: बी
60. प्रेरण मोटर पर शॉर्ट-सर्किट परीक्षण का निर्धारण करने के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता
(ए) हवा के नुकसान
(बी) तांबे के नुकसान
(सी) परिवर्तन अनुपात
(डी) सर्कल आरेख के पावर स्केल
उत्तर: ए
61. तीन चरण के प्रेरण मोटर में
(ए) थेटर में लोहे की हानि रोटर के मुकाबले की तुलना में नगण्य होगी
(6) मोटर में लोहे की हानि रोटर के मुकाबले की तुलना में नगण्य होगी
(सी) थेटर में लोहे की हानि रोटर के मुकाबले कम होगी
(डी) स्टेटर में लोहे की हानि रोटर के मुकाबले ज्यादा होगी
उत्तर: डी
62. 3-चरण प्रेरण मोटर्स के मामले में, प्लगिंग का मतलब है
(ए) एक स्टार्टर बिना सीधे मोटर खींचकर लाइन पर
(बी) हार्मोनिक्स के कारण रोटर लॉक करना
(सी) लोड पर मोटर शुरू करना जो रेटेड लोड से अधिक है
(डी) त्वरित बंद करने के लिए दो आपूर्ति चरणों का अंतरण करना
उत्तर: डी
63. एक के लिए सर्कल आरेख खींचने के लिए निम्न डेटा के लिए आवश्यक है
इंडक्शन मोटर ?
(ए) ब्लॉक रोटर परीक्षण केवल
(बी) कोई लोड परीक्षण केवल
(सी) ब्लॉक रोटर परीक्षण और नो-लोड टेस्ट
(डी) ब्लॉक रोटर परीक्षण, नो-लोड टेस्ट और स्टेटर प्रतिरोध परीक्षण
उत्तर: डी
64. तीन चरण की प्रेरण मोटर्स में कभी-कभी तांबे की सलाखों में गहराई से रखा जाता है
रोटर के लिए
(ए) टोक़ शुरू करने में सुधार
(बी) तांबे के नुकसान को कम करना
(सी) दक्षता में सुधार
(डी) पावर कारक में सुधार
उत्तर: ए
65. तीन चरण के प्रेरण मोटर में
(ए) शुरू करने के दौरान बिजली का पहलू उस समय की तुलना में अधिक है जितना कि चल रहा है
(बी) शुरू करने के दौरान उस समय की तुलना में कम बिजली का कारक कम है
(सी) पावर कारक उस समय से शुरू करने के साथ ही चलते समय
उत्तर: बी
66. एक प्रेरण मोटर के परिवर्तन अनुपात के vafcie द्वारा पाया जा सकता है
(ए) ओपन सर्किट परीक्षण केवल
(बी) शॉर्ट सर्किट परीक्षण केवल
(सी) स्टेटर प्रतिरोध परीक्षण
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: बी
67. एक प्रेरण मोटर के सर्कल आरेख के पावर स्केल में से पाया जा सकता है
(ए) स्टेटर प्रतिरोध परीक्षण
(6) नो-लोड परीक्षण केवल
(सी) शॉर्ट सर्किट परीक्षण केवल
(डी) उपरोक्त के नऊ
उत्तर: सी
68. प्रेरण मोटर की टोक़ / पर्ची वक्र का आकार है
(ए) पैराबोला
(बी) हाइपरबोला
(सी) आयताकार परबोल
(डी) स्ट्रैगथ लाइन
उत्तर: सी
69. एक प्रेरण मोटर में आपूर्ति वोल्टेज के 4% का एक परिवर्तन एक परिवर्तन का उत्पादन होगा
अनुमोदित रूप से
(ए) रोटर टोक़ में 4%
(बी) रोटर टोक़ में 8%
(सी) रोटर टोक़ में 12%
(डी) रोटर टोक़ में 16%
उत्तर: डी
70. स्लिप रिंग प्रेरण मोटर के बताते टोक़ को जोड़कर बढ़ाया जा सकता है
(ए) रोटर को बाहरी अधिष्ठापन
(बी) रोटर के लिए बाहरी प्रतिरोध
(सी) रोटर को बाहरी समाई
(डी) रोटर को प्रतिरोध और अधिष्ठापन दोनों
उत्तर: बी
71. एक 500 किलोवाट, 3-चरण, 440 वोल्ट, 50 हर्ट्ज, ए.सी. प्रेरण मोटर में 960 की गति है
r.p.m. पूर्ण भार पर मशीन में 6 डंडे हैं मशीन की पर्ची होगी
(ए) 0.01
(बी) 0.02
(सी) 0.03
(डी) 0.04
उत्तर: डी
72. induetion मोटर का पूरा सर्कल आरेख, की मदद से तैयार किया जा सकता है
डेटा से मिला
(ए) नोलोड परीक्षण
(6) ब्लॉक रोटर परीक्षण
(सी) स्टेटर प्रतिरोध परीक्षण
(D। उपरोक्त सभी
उत्तर: डी
73. गिलहरी-पिंजरे प्रेरण मोटर में रोटर स्लॉट आमतौर पर मामूली दे दिया जाता है
तिरछा
(ए) चुंबकीय हमले को कम करने और रोटर के लॉकिंग की प्रवृत्ति
(बी) रोटर बार की तन्यता ताकत बढ़ाने के लिए
(सी) आसान निर्माण सुनिश्चित करने के लिए
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: ए
74. चलने की स्थिति के तहत एक प्रेरण मोटर में एक रोटर की टोक़ है
ज्यादा से ज्यादा
(ए) पर्ची के यूनिट मूल्य पर
(बी) पर्ची के शून्य मूल्य पर
(सी) स्लिप के मूल्य पर जो कि प्रति चरण रोटर रिएक्शन बनाता है
प्रतिरोध प्रति चरण
(डी) स्लिप के मूल्य पर जो रोटर के रोटर रिएक्शन का आधा हिस्सा बनाता है
उत्तर: सी
75. यदि स्टेेटर के घूर्णन फ्लक्स के बीच की रिश्तेदार गति और क्या होगा
प्रेरण मोटर का रोटर शून्य है?
(ए) मोटर की पर्ची 5% होगी
(बी) रोटर नहीं चलेगा
(सी) रोटर बहुत उच्च गति से चलेगा
(डी) टोक़ का उत्पादन बहुत बड़ा होगा
उत्तर: बी
76. एक प्रेरण मोटर के लिए सर्कल आरेख का निर्धारण करने के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता
(ए) दक्षता
(बी) पावर कारक
(सी) आवृत्ति
(डी) आउटपुट
उत्तर: ए
77. प्रेरण मोटर्स पर अवरुद्ध रोटर परीक्षण का पता लगाने के लिए उपयोग किया जाता है
(ए) रिसाव रिएक्शन
(बी) शॉर्ट सर्किट पर पावर फैक्टर
(सी) रेटेड वोल्टेज के तहत शॉर्ट सर्किट चालू
(D। उपरोक्त सभी
उत्तर: डी
78. स्नेहक गेंद असर के लिए प्रयोग किया जाता है आमतौर पर
(ए) ग्रेफाइट
(बी) ग्रीस
(सी) खनिज तेल
(डी) गुड़
उत्तर: बी
79. एक प्रेरण मोटर सिंक्रोनस गति पर चल सकता है जब
(ए) यह लोड पर चलाया जाता है
(बी) यह रिवर्स दिशा में चल रहा है
(सी) यह रेटेड वोल्टेज से अधिक वोल्टेज पर चलाया जाता है
(डी) ईएमएम रोटर सर्किट में इंजेक्ट किया गया है
उत्तर: डी
80. कौन से मोटर को खानों में उपयोग के लिए पसंद किया जाता है, जहां विस्फोटक गैस मौजूद हैं?
(ए) एयर मोटर
(बी) प्रेरण मोटर
(सी) डीसी शंट मोटर
(डी) तुल्यकालिक मोटर
उत्तर: ए
81. एक 3-चरण प्रेरण मोटर द्वारा विकसित टोक़ कम से कम निर्भर करता है
(ए) रोटर चालू
(बी) रोटर पावर कारक
(सी) रोटर ई.एम.एफ.
(डी) शाफ्ट व्यास
उत्तर: डी
82. एक प्रेरण मोटर में अगर वायु-अंतर बढ़ जाता है
(ए) शक्ति कारक कम हो जाएगा
(बी) दुर्घटना नुकसान अधिक होगा
(सी) असर घर्षण कम हो जाएगा
(डी) तांबा नुकसान कम हो जाएगा एक प्रेरण मोटर में
उत्तर: ए
83. प्रेरण मोटर में, प्रतिशत पर्ची पर निर्भर करता है
(ए) आपूर्ति आवृत्ति
(बी) आपूर्ति वोल्टेज
(सी) मोटर में तांबे का घाटा
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: सी
84. जब /? 2 रोटर प्रतिरोध है, .22 आपूर्ति आवृत्ति पर रोटर रिएक्शन
और एस पर्ची, तो चल शर्तों के तहत अधिकतम टोक़ के लिए शर्त
होगा
(ए) एसआर 2 X2 = 1
(बी) एसआर 2 = एक्स 2
(सी) आर 2 = एसएक्स 2
(डी) आर 2 = एस 2 एक्स 2
उत्तर: सी
85. डबल पिंजरे प्रेरण मोटर के मामले में, आंतरिक पिंजरे में है
(ए) उच्च अधिष्ठापन शुष्क प्रतिरोध
(बी) कम अधिष्ठापन और उच्च प्रतिरोध
(सी) कम अधिष्ठापन और कम प्रतिरोध
(डी) उच्च अधिष्ठापन और उच्च प्रतिरोध
उत्तर: ए
86. प्रेरण मोटर का कम पावर फैक्टर इसकी वजह से है
(ए) रोटर रिसाव रिएक्टरस
(बी) स्टेटर रिएक्शन
(सी) चुंबकीय को उत्पन्न करने के लिए वर्तमान में प्रतिक्रियाशील हलचल चुंबकत्व आवश्यक है
प्रवाह
(D। उपरोक्त सभी
उत्तर: डी
87. रोटर सर्किट में रिएक्शन का निवेशन
(ए) टोक़ शुरू करने और अधिकतम टोक़ को कम कर देता है
(बी) टोक़ के साथ-साथ अधिकतम टोक़ को बढ़ाना
(सी) टोक़ शुरू बढ़ जाती है लेकिन मैक्सी मां टोक़ अपरिवर्तित रहता है
(डी) बढ़ते टोक़ बढ़ जाती है लेकिन मैक्सी मां टोक़ घट जाती है
उत्तर: ए
88. किसी दिए गए विकास को विकसित करने के लिए प्रेरण मोटर के रोटारिर में प्रतिरोध के सम्मिलन
टोक़
(ए) रोटर चालू घट जाती है
(बी) रोटर चालू बढ़ा देता है
(सी) रोटर चालू शून्य हो जाता है
(डी) रोटर का मौजूदा पुनर्नवीनीकरण समान
उत्तर: डी
89. उच्च जड़ता लड ड्राइविंग के लिए सबसे अच्छा प्रकार प्रेरण मोटर सुझाव दिया है
(ए) पर्ची अंगूठी का प्रकार
(बी) गिलहरी पिंजरे प्रकार
(सी) उपरोक्त में से कोई भी
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: ए
90. तीन चरण प्रेरण मोटर के घुमाव वाले स्टेेटर का तापमान है
के द्वारा हासिल किया गया
(ए) प्रतिरोध वृद्धि विधि
(बी) थर्मामीटर विधि
(सी) एम्बेडेड तापमान विधि
(डी) सभी उपरोक्त तरीकों
उत्तर: डी
91. शॉर्ट सर्किट गियर का उपयोग करने का उद्देश्य है
(ए) पर्ची के छल्ले पर शॉर्ट सर्किट रोटर पर
(बी) स्टार्टर में शॉर्ट सर्किट के शुरुआती प्रतिरोध
(सी) तार करने के लिए मोटर के स्टेटर चरण का शॉर्ट सर्किट
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: ए
92. एक गिलहरी पिंजरे मोटर में प्रेरित ई.एम.एफ. है
(ए) शाफ्ट लोडिंग पर निर्भर
(बी) स्लॉट की संख्या पर निर्भर
(सी) स्लिप टाइम्स स्टैंड अभी भी ई.एम.एफ. रोटर में प्रेरित
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: सी
93. कम रखरखाव परेशानियों के मामले में अनुभव कर रहे हैं
(ए) पर्ची रिंग प्रेरण मोटर
(6) गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर
(सी) दोनों (ए) और (बी)
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: बी
94. एक गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर का चयन नहीं किया जाता है जब
(ए) प्रारंभिक लागत मुख्य विचार है
(बी) रखरखाव लागत को कम रखा जाना है
(सी) उच्च शुरू टोक़ मुख्य विचार है
(डी) सभी उपरोक्त विचार शामिल हैं
उत्तर: सी
95. कम वोल्टेज स्टार्टर के साथ प्रयोग किया जा सकता है
(ए) पर्ची अंगूठी मोटर केवल लेकिन गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर के साथ नहीं
(बी) गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर केवल लेकिन पर्ची अंगूठी मोटर के साथ नहीं
(सी) गिलहरी पिंजरे के साथ ही पर्ची अंगूठी प्रेरण मोटर
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: सी
96. गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर से स्लिप रिंग मोटर को पसंद किया जाता है
(ए) उच्च शुरू टोक़ आवश्यक है
(बी) लोड टोक़ भारी है
(सी) भारी खींचो टोक़ आवश्यक है
(D। उपरोक्त सभी
उत्तर: ए
97. एक प्रेरण मोटर के एक सितारा-डेल्टा स्टार्टर में
(ए) प्रतिरोध को स्टेटर में डाला जाता है
(बी) कम वोल्टेज स्टेटर पर लागू होता है
(सी) रोटर में प्रतिरोध डाला जाता है
(डी) वोल्टेज पर्ल स्टेटर चरण लागू है लाइन वोल्टेज का 57.7% है
उत्तर: डी
98. एक प्रेरण मोटर का टोक़ है
(ए) पर्ची के लिए सीधे आनुपातिक
(बी) पर्ची के लिए व्युत्क्रम आनुपातिक
(सी) स्लिप के वर्ग के आनुपातिक
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: ए
99. एक प्रेरण मोटर का रोटर यहां पर चलता है
(ए) तुल्यकालिक गति
(बी) नीचे तुल्यकालिक गति
(सी) ऊपर सिंक्रोनस गति
(डी) उपरोक्त में से कोई भी
उत्तर: बी
100. एक तीन चरण प्रेरण मोटर की शुरुआत टोक़ द्वारा बढ़ाया जा सकता है
(ए) बढ़ती पर्ची
(बी) मौजूदा बढ़ती
(सी) दोनों (ए) और (बी)
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: सी
110. एक प्रेरण मोटर के स्टेटर में प्रतिरोध की प्रविष्टि
(ए) लोड टोक़ बढ़ जाती है
(बी) चालू टोक़ घट जाती है
(सी) बढ़ते टोक़ बढ़ जाती है
(डी) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: बी
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